Pradhan Mantri Awas Yojana Online Registration 2021 – सरकारी योजना

||Pradhamantri Awas Yojana ,प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन,प्रधानमंत्री आवास योजना,pmaymis.gov.in,pmayg,Awas Yojana, pmay , pmay gramin , pmayg nic in , pmayg nic in ||

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जारी किए गए मापदंडों पर खरे उतरते हो तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन अपना आवेदन अथवा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना बहुत पहले से चली आ रही है और यह योजना भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है और इसे सर्वोपरि रखा गया है । कुछ कारणों की वजह से प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को रोक दी गई थी लेकिन इसे पुनः शुरू कर दिया गया है , यानी आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 (Pradhan Mantri Awas Yojana 2021) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । आवास योजना शहरी के लिए कोई भी पात्र व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकता है ।

आवास योजना 2021 के लिए सरकार सभी इच्छुक और लाभार्थियों लोगों से ऑनलाइन आवेदन की मांग कर रही है और लाभार्थी इसके लिए आवेदन प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से कर सकते हैं ।

महत्वपूर्ण तथ्य :- प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को चुनाव को लेकर रोक दिया गया था लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को फिर से शुरू कर दिया गया है और ऐसे में लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कर सकते हैं ।

इस पोस्ट में क्या है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना(शहरी) के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन(आवेदन) 2021 करने की संपूर्ण प्रक्रिया । Complete Process For Pm Awas Yojana ।

अगर आपको अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा नहीं मिला है तो आज हम आपको संपूर्ण प्रक्रिया बताने वाले हैं इसको अपना कर आप प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए आवेदन कर पाओगे और आपको सरकार के द्वारा मिलने वाले मदद दी जाएगी और आप खुद के घर में भी रह पाओगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं नए घर पाने के लिए या मौजूदा घर की मरम्मत के लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए नया आवेदन कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया | Apply For Pm Awas Yojana 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 (Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 ) के लिए आवेदन सरकार के द्वारा दो तरीकों से लिया जा रहा है पहला लाभार्थी अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं और दूसरा अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर दोनों शर्तों में आवेदन स्वीकार किया जाएगा । ऑनलाइन करने की स्थिति में लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना/Pradhan Mantri Awas Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 / Pradhan Mantri Awas Yojana 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया ।

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन दो प्रकार से कर सकते हो जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया पहला आप खुद इसकी वेबसाइट पर जाकर अपना स्वयं रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं , खुद से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको pmaymis.gov.in की वेबसाइट पर जानी होगी और दूसरा आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से खुद का आवेदन करवा सकते हो जो हम आगे आपको बताएंगे ।

PMAYG,PMAY HIGHLIGHTS

🔥 SCHEME NAME   PMAY-G, PMAY RURAL INFO
🔥 LAUNCHED BY  CENTRAL GOVERNMENT (PM MODI)
🔥 LAUNCH YEAR 2015
🔥MINISTRY Ministry of Housing and Urban Affairs
🔥 STATUS  ACTIVE NOW 
🔥 PMAY GRAMIN CLICK HERE
🔥 PMAY RURAL  CLICK HERE 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए योग्यता  / ELIGIBILITY FOR PRADHAN MANTRI AWAS YOJANA ( IAY ) 

  • 1. आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • 2. आवेदक के पास इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए
  • 3. आवेदन कर्ता को उनके इनकम के हिसाब से तीन भागों में बांटा गया है EWS/LIG, MIG 1, MIG 2
  • -EWS :- Economic weaker section – वेसे आवेदनकर्ता जिनका सालाना इनकम 0 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच हो ।
  • -LIG :- Lower Income Group :- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक हो
  • -MIG 1 – Middle Income Group 1 :-ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच हो ।
  • -MIG 2 – Middle Income Group 2:- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो ।
  • 4. आवेदन कर्ता के पास पहले से कोई मकान नहीं होना चाहिए
  • 5. आवेदन कर्ता को पहले से किसी सरकारी योजना के अंतर्गत आवास ना दिया गया हो
  • 6. आवेदन कर्ता की पास आधार कार्ड होना चाहिए
  • 7. EWS और LIG ग्रुप के लिए परिवार का मुखिया महिला होना चाहिए ।

प्रधानमंत्री आवास योजना में INCOME के आधार पर सरकार के द्वारा मिलने वाला लाभ आप नीचे दिए गए सारणी के माध्यम से समझ सकते हैं ।

Awas Yojana

Particulars EWS LIG MIG I MIG II
Household Income (Rs. p.a) 0-3,00,000 3,00,001-6,00,000 6,00,001-12,00,000 12,00,001-18,00,000
Eligible Housing Loan Amount for Interest Subsidy (Rs.) Up to 6,00,000 Up to 6,00,000 Up to 9,00,000 Up to 12,00,000
Interest Subsidy (% p.a.) 6.50% 6.50% 4.00% 3.00%
Maximum loan tenure (in years) 20 20 20 20
Maximum dwelling unit carpet area 30 Sq. m. 60 Sq. m. 160 Sq. m. 200 Sq. m.
Discount Rate for Net Present Value (NPV) calculation of interest subsidy (%) 9.00% 9.00% 9.00% 9.00%
Max. Interest Subsidy Amount (Rs.) 2,67,280 2,67,280 2,35,068 2,30,156
Lump sum amount paid per sanctioned to PLIs in lieu of Processing Fee (Rs.) to the extent of loan amount on which subsidy is applicable. 3000 3000 2,000 2,000
Application of scheme on existing home loans sanctioned on or after 17.06.2015 01.01.2017
Applicability of No Pucca House Not for renovation/upgradation Yes Yes
Woman Ownership/Co-ownership Mandatory for new acquisition, Not mandatory for existing property Not mandatory Not mandatory
Quality of House/Flat Construction National Building Code, BIS Codes and as per NDMA Guidelines adopted
Approvals for the Building Design Compulsory
Basic Civic Infrastructure (water, sanitation, sewerage, road, electricity etc.) Compulsory

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कैसे करें ।

हम आपको खुद से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बताने जा रहे हैं या नहीं आप Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन खुद के माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं तो चलिए इस की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानते हैं ।

Step 1. Pradhan Mantri Awas Yojana ( IAY )  के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं ।

step 2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक ऐसा पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, इन विकल्प में से आपको Citizen Assesment के विकल्प को चुनना होगा और इस पर आप जैसे ही क्लिक करते हैं आप कुछ और विकल्प दिखाई देते हैं , आप गंदी बस्ती से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको “for slum Dwellers” का चयन करना होगा अथवा आप अन्य जगह से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको “Benefit Under Other 3 Components” वाले ऑप्शन का चयन करना होगा ।

pmayg , pmay

step 3 . आप अपनी इच्छा अनुसार जैसे ही ऑप्शन का चयन कर उस पर क्लिक करते हैं तब आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होकर आ जाती है जिसमें आप अपना आधार कार्ड संख्या या अपना Vartual Id संख्या दर्ज करनी होगी । अगर आपके पास आधार कार्ड संख्या है तो आधार कार्ड लिखा पर टिक करेंगे या अगर आपके पास वर्चुअल आईडी संख्या है तो आप वर्चुअल आईडी भी डाल सकते हैं , आधार कार्ड में जो आपका नाम है वह नाम आपको दर्ज करना होगा और फिर आपको check के बटन पर क्लिक करनी होगी ।

pmay gramin ,pmay

step 4 . अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी जैसे कि आपकी आधार कार्ड संख्या और आपका नाम सही है तो आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल कर आ जाएगा जो नीचे दिखाया गया है , इस आवेदन फॉर्म को आप को पूरी तरह से भर लेनी हो गए , ध्यान दीजिएगा कि आप से कोई गलती ना हो , फॉर्म को पूरा भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा , आपका आवेदन फॉर्म सबमिट होता है आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या दे दी जाती है जिसका उपयोग आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जानने के लिए कर पाओगे ।

pmay gramin ,pmay

step 5. ध्यान दीजिएगा जब आप एप्लीकेशन को सबमिट करते हैं तो जो रजिस्ट्रेशन नंबर आती है उसको आप कहीं सेव करके रख लेना , ताकि आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर सको ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए आप यहां दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं ।

2 . pmay gramin,iay के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कैसे करें ।

हमने आपको पहले ही बताया था कि इसका आवेदन दो प्रकार से किया जा सकता है पहला आप खुद से इसका आवेदन कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हमने आपको पूरी तरह से बता दी है और दूसरा आप pmayg,iay के लिए आवेदन कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से कर सकते हैं जो प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं ।

कॉमन सर्विस सेंटर से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ।

अगर आप इच्छुक उम्मीदवार है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर ( IAY )  पर जाकर उसके संचालक से बात करोगे कि आपको pmayg,iay के लिए ऑनलाइन आवेदन कराना है ,संचालक आपसे कुछ दस्तावेज का मांग करेगा सर्विस सेंटर संचालक के द्वारा मांग की जाने वाली दस्तावेज , आधार कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो । इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर संचालक आपसे कुछ पैसे चार्ज करेगा और आपका आवेदन pmay gramin,iay के लिए कर देगा ।

कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा जब आपका आवेदन pmayg,iay के लिए हो जाता है तब संचालक के द्वारा आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या प्रिंट करके दी जाएगी जिसके बदौलत आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को चेक कर पाओगे ।

अगर आपको नहीं पता है कि आपके गांव शहर में कॉमन सर्विस सेंटर कहां है तो आप इसको ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

शहरी क्षेत्र में 60000 से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर ( IAY ) खोले गए हैं आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर को यहां पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं ,यहां हमने आपको Csc locator का लिंक दिया है जिस पर क्लिक करते ही आप से राज्य और जिला पूछा जाएगा , आप जैसे ही इसकी जानकारी डालोगे , आपके जिले में मौजूद सभी कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी है आपके सामने आ जाएगी , साथ ही उनका मोबाइल नंबर भी आपको दिख जाएगा ।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2021,pmayg,iay का आवेदन जन सुविधा केंद्र के माध्यम से कर दिया जाता है आपको एक अभी स्वीकृति रसीद दी जाती है जिस पर आवेदक का फोटो होता है और आवेदन क्रमांक संख्या भी लिखा होता है ,आवेदन क्रमांक संख्या की बदौलत आप भविष्य में अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जान सकते हो ।

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें / How To Check pmay gramin,iay Application Status

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन (Pradhan Mantri Awas Yojana 2021,pmayg ,pmay gramin,iay,iay pmayg , IAY ) की स्थिति इसके ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ही चेक कर सकते हैं । आवेदन करने वक्त जो आपको रसीद मिली थी उसके ऊपर एक यूनिक संख्या लिखी होती है जिसके बदौलत आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जांच सकते है । आवेदन की स्थिति जांचने के लिए यहां क्लिक करें ।

नोट :- आशा करता हूं आप को pmayg , pmay gramin,iay में ऑनलाइन आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया समझ में आ गई होगी अगर आपको कोई दिक्कत होती है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को भी देख सकते हैं ।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट slumlifesurvival.org के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

FAQ Pradhan Mantri Awas Yojana 2021, Housing for All Scheme

✔️ How To Apply For PMAY?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 ( Pradhamantri Awas Yojana 2021,iay )के लिए आवेदन सरकार के द्वारा दो तरीकों से लिया जा रहा है पहला लाभार्थी अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं और दूसरा अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर दोनों शर्तों में आवेदन स्वीकार किया जाएगा । ऑनलाइन करने की स्थिति में लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना/Pradhamantri Awas Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होगा ।

✔️ How To Check PMAY Status ?

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन (Pradhamantri Awas Yojana 2021,pmayg ,pmay gramin )की स्थिति इसके ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ही चेक कर सकते हैं । आवेदन करने वक्त जो आपको रसीद मिली थी उसके ऊपर एक यूनिक संख्या लिखी होती है जिसके बदौलत आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति को जांच सकते है । आवेदन की स्थिति जांचने के लिए यहां क्लिक करें ।

✔️ PMAYG FULL FORM ?

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin – pmayg

✔️ प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता ?

1. आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए
2. आवेदक के पास इनकम सर्टिफिकेट होना चाहिए
3. आवेदन कर्ता को उनके इनकम के हिसाब से तीन भागों में बांटा गया है EWS/LIG, MIG 1, MIG 2
4. आवेदन कर्ता के पास पहले से कोई मकान नहीं होना चाहिए
5. आवेदन कर्ता को पहले से किसी सरकारी योजना के अंतर्गत आवास ना दिया गया हो
6. आवेदन कर्ता की पास आधार कार्ड होना चाहिए
7. EWS और LIG ग्रुप के लिए परिवार का मुखिया महिला होना चाहिए ।

✔️ EWS/LIG, MIG 1, MIG 2 क्या है ?

-EWS :- Economic weaker section – वेसे आवेदनकर्ता जिनका सालाना इनकम 0 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच हो ।
-LIG :- Lower Income Group :- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक हो
-MIG 1 – Middle Income Group 1 :-ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच हो ।
-MIG 2 – Middle Income Group 2:- ऐसे आवेदन कर्ता जिनका सालाना इनकम 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच हो ।

Source link